Monday 9 December 2013

UPA सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ...




नई दिल्ली। सत्तारूढ़ संप्रग को तेलंगाना मुद्दे पर सोमवार को एक अन्य समस्या का सामना करना पड़ा है। टीडीपी और कांग्रेस के सांसदों ने लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया है। सूत्रों के अनुसार तेलुगू देशम पार्टी के चार और कांग्रेस के छह सांसदों ने लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया है। ये सांसद तेलंगाना राज्य के निर्माण का विरोध कर रहे हैं।


अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस देने वाले सभी कांग्रेसी सांसद सीमांध्र क्षेत्र से हैं। इसमें तटीय आंध्र और रायलसीमा का क्षेत्र शामिल है। केंद्रीय मंत्रिमंडल पहले ही आंध्र प्रदेश के विभाजन के प्रस्ताव को मंजूरी दे चुका है और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा शीघ्र ही इसे मंजूरी के लिए राज्य विधानसभा को भेजने की उम्मीद है। कांग्रेस को तेलंगाना गठन के मुद्दे पर बहुत अधिक विरोध का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी भी तेलंगाना गठन के विरोध में हैं।


कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि सदन के नियमानुसार मंगलवार सुबह अविश्वास प्रस्ताव पहला मुद्दा होगा। सदन में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की अनुमति के लिए 50 सदस्यों के समर्थन की जरूरत है। कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि स्थिति गंभीर है और अन्य पार्टियों के सांसदों को सदन में नियंत्रित करने का कोई उपाय नहीं है। इसके बावजूद उन्होंने उम्मीद जताई कि पार्टी इस स्थिति से निपट लेगी।


टीडीपी के के.एन.राव ने अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया और उनका समर्थन एन.शिव कुमार, एन.क्रिस्तप्पा और एम.वेणुगोपाल रेड्डी ने किया। जिन छह सांसदों ने नोटिस दिया है, उनमें एल.राजगोपाल, आर.एस.राव, अरुण कुमार, सबाम हरि, हर्ष कुमार और साई प्रताप शामिल हैं।


IBNkhabar के मोबाइल वर्जन के लिए लॉगआन करें m.ibnkhabar.com पर!


अब IBN7 देखिए अपने आईपैड पर भी। इसके लिए IBNLive का आईपैड एप्स डाउनलोड कीजिए। बिल्कुल मुफ्त!






Categories:

0 comments:

Post a Comment