Saturday 7 December 2013

अपमानजनक शब्द नहीं है ‘शहजादा’: ...




नई दिल्ली। देश के चार महत्वपूर्ण राज्यों में किसकी सरकार होगी इसका फैसला अगले कुछ घंटों में हो जाएगा। एक्जिट पोल के नतीजों को आधार मानकर बीजेपी चारों राज्यों में अपनी सरकार होने के प्रति आश्वस्त नजर आ रही है। चुनाव नतीजों के ऐलान से पहले आईबीएन7 के मैनेजिंग एडिटर आशुतोष ने बीजेपी अध्यक्ष राजनाथ से विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की। (पूरी बातचीत के लिए वीडियो देखें)


छत्तीसगढ़ में कांटे की टक्कर होने के मुद्दे पर राजनाथ ने कहा कि हमेशा कांटे की टक्कर रहती है। संभावना हो सकती है कि कांटे की टक्कर हो, लेकिन हमें लगता है कि हम छत्तीसगढ़ में सरकार बना लेंगे। अगर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में भी बीजेपी आती है तो उसे सरकार बनाने का मौका मिलना चाहिए। राजनाथ ने कहा कि उन्हें किसी दूसरी पार्टी से समर्थन मांगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्होंने कहा कि वे मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और दिल्ली के प्रति निश्चिंत हैं, लेकिन चुनाव तो चुनाव ही होता है। इसमें कुछ भी कहना संभव नहीं। एक्जिट पोल के जो नतीजे हैं, उम्मीदवारों के फीडबैक के आधार पर भी उम्मीद है कि पार्टी को बहुमत मिलेगा।


दिल्ली में आप पार्टी के उम्मीदवारों पर डोरे डालने के मुद्दे पर राजनाथ ने कहा कि हम इसकी अभी कोई जरूरत नहीं समझते। ऐसा कुछ नहीं है, हमें तो पता है कि बहुमत मिलेगा। स्वस्थ लोकतंत्र में चुनाव के बाद सभी उम्मीदवार एक दूसरे से मिलते हैं। इसमें कुछ गलत नहीं है। चुनाव के बाद के घटनाक्रम को किसी सियासत से जोड़ना ठीक नहीं है। आम आदमी पार्टी के बारे में राजनाथ ने कहा कि आप के बारे में हलचल तो जरूर दिखाई दी, लेकिन 4-5 से ज्यादा सीटें नहीं आएंगी।


इस सवाल पर कि जीत का श्रेय किसको देंगे, राजनाथ ने कहा कि बूथ के स्तर पर काम करने वाले लोगों को, जिन्होंने कैंपेन किया, स्थानीय नेताओं को और इसमें दोमत नहीं कि नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता का भी लाभ मिला है। क्या ये चुनाव मोदी की लोकप्रियता का सर्वे भी है, इसपर राजनाथ ने कहा कि विधानसभा चुनाव के आधार पर लोकप्रियता का आकलन ठीक नहीं, क्योंकि ये स्थानीय स्तर का चुनाव है। बहुत से ऐसे भी लोग हैं तो विधानसभा में किसी और को वोट देंगे, लेकिन लोकसभा में किसी और को। आप के सर्वे में भी यही आया कि उसके समर्थक विधानसभा में आप को लेकिन लोकसभा में मोदी को वोट देंगे।


क्या लोकसभा में बहुमत न मिलने पर नरेंद्र मोदी की बजाय किसी और को भी आगे किया जा सकता है, इस सवाल पर राजनाथ ने कहा कि हमारा 272 सीटों पर जीत का लक्ष्य है। बीजेपी के पक्ष में माहौल है, तो ऐसा लगता है कि हम जीत जाएंगे। मान लें कि कम सीटें भी आ जाएं तो मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि कई दलों का समर्थन हासिल होगा। मोदी को समर्थन मिलेगा। बदलाव की कोई गुंजाइश नहीं, मोदी के नाम का कोई विकल्प नहीं।


येदुरप्पा की वापसी पर राजनाथ ने कहा कि अभी तो ऐसा कुछ नहीं है, अगर ऐसा कुछ होता है कि सबको ये जानकारी दी जाएगी। यूपी और बिहार में रणनीति पर राजनाथ ने कहा कि इस समय जैसा माहौल है यूपी और बिहार में, इस बार चौंकाने वाले परिणाम आएंगे। लोग कल्पना नहीं कर पाएंगे।


नरेंद्र मोदी के राहुल गांधी को टोंट कसने या उनकी नकल उतारने के मुद्दे पर राजनाथ ने कहा कि आप बताइए कि शाहजादा क्या अपमानजनक शब्द है। अक्सर हम भी किसी का परिचय देते हुए उसे शहजादा कह देते हैं। इसे टोंट की तरह नहीं देखा जाना चाहिए।


IBNkhabar के मोबाइल वर्जन के लिए लॉगआन करें m.ibnkhabar.com पर!


अब IBN7 देखिए अपने आईपैड पर भी। इसके लिए IBNLive का आईपैड एप्स डाउनलोड कीजिए। बिल्कुल मुफ्त!






Categories:

0 comments:

Post a Comment