Monday 6 October 2014

कोहली के पास फिर नंबर-1 बल्लेबाज बनने ...




दुबई। भारतीय क्रिकेट टीम के प्रतिभाशाली बल्लेबाज विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी सीरीज को अपनी आईसीसी रैंकिंग में सुधार कर दोबारा शीर्ष स्थान हासिल करने के अवसर में बदल सकते हैं। भारत और वेस्टइंडीज अगले डेढ़ महीने में पांच अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय और तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेंगे। इसके अलावा दोनों टीमों के बीच एक टी-20 मैच भी खेला जाएगा।


बुधवार से दोनों देशों के बीच एकदिवसीय सीरीज शुरू हो रही है। इस समय आईसीसी की एकदिवसीय वरीयता सूची में तीसरे क्रम पर मौजूद कोहली इसी वर्ष शीर्ष पायदान पर पहुंचने में सफल रहे थे, लेकिन जल्द ही उनसे शीर्ष वरीयता छिन गई।


आईसीसी ने एक वक्तव्य जारी कर कहा कि कोहली इस समय शीर्ष वरीय दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स से 24 अंक, जबकि दूसरे वरीय हाशिम अमला से तीन अंक पीछे चल रहे हैं। आईसीसी की एकदिवसीय बल्लेबाजों की वरीयता सूची में शीर्ष 10 में शामिल अन्य बल्लेबाजों में भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी छठे स्थान पर जबकि शिखर धवन सातवें पायदान पर मौजूद हैं। वेस्टइंडीज के लिए डारेन ब्रावो उनके सर्वोच्च वरीय बल्लेबाज हैं। ब्रावो इस समय 37वें पायदान पर हैं, जबकि लेंडिल सिमंस 40वें पायदान पर।


गेंदबाजी वरीयता सूची पर नजर डालें तो पांचवें पायदान पर मौजूद रविंद्र जडेजा भारत के सर्वोच्च वरीय गेंदबाज हैं। वेस्टइंडीज के लिए हालांकि उनके स्टार स्पिन गेंदबाज और दूसरे पायदान पर स्थित सुनील नरेन टूर्नामेंट में नहीं खेल रहे हैं। नरेन की अनुपस्थिति में 18वें पायदान पर मौजूद केमर रोच वेस्टइंडीज के सर्वोच्च वरीय गेंदबाज होंगे।


जडेजा के पास हालांकि हरफनमौला एकदिवसीय खिलाड़ियों की वरीयता सूची में अपने तीसरे स्थान में सुधार करने का मौका रहेगा। दूसरे पायदान पर मौजूद श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज से वह 15 अंक पीछे हैं।


दूसरे अपडेट पाने के लिए IBNKhabar.com के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।


IBNkhabar के मोबाइल वर्जन के लिए लॉगआन करें m.ibnkhabar.com पर!


अब IBN7 देखिए अपने आईपैड पर भी। इसके लिए IBNLive का आईपैड एप्स डाउनलोड कीजिए। बिल्कुल मुफ्त!






Categories:

0 comments:

Post a Comment