Thursday, 28 August 2014

ISL का लोगो लॉन्च




मुंबई। मुंबई के एक पांच सितारा होटल में इंडियन सुपर लीग के लोगो के आधिकारिक लॉन्च के साथ ही ये बात साफ हो चुकी है कि आने वाले सालों में भारत में फुटबॉल की तस्वीर पूरी तरह से बदलने वाली है और इस नायाब पहल की शुरुआत के पीछे सबसे अहम भूमिका निभाई आईएसएल के चेयरपर्सन नीता अंबानी ने।


आज तक भारत में कभी भी अलग-अलग क्षेत्र के दिग्गज एक साथ फुटबॉल के लिए एक प्लेटफॉर्म पर नहीं आए थे। रिलायंस-आईएमजी ग्रुप के साझा मिशन को जब भारतीय फुटबॉल संघ, हीरो मोटरकोर्प और स्टार इंडिया का साथ मिला तो देश में फुटबॉल के बेहतरीन भविष्य की उम्मीदें जगना लाजिमी था।


इंडियन सुपर लीग में आठ टीम हिस्सा लेंगी। चेन्नई टीम के मालिक अभिषेक बच्चन होंगे। अभिषेक के अलावा बाकी 7 टीमों के मालिक भी इस समारोह के दौरान मौजूद थे। सौरव गांगुली और सलमान खान अपने व्यस्त कार्यक्रम के चलते लॉन्च में आ नहीं सके लेकिन सचिन तेंदुलकर, रणबीर कपूर और जॉन अब्राहम समेत कॉरपोरेट जगत के भी कई बड़े नाम मौके पर मौजूद थे। 12 अक्टूबर से लेकर 20 दिसंबर तक इंडियन सुपर लीग का पहला सीजन आयोजित होगा।


दिल्ली, गोवा, गुवाहटी, कोच्चि, कोलकाता, मुंबई, पुणे और चेन्नई के इन 8 शहरों की 8 टीमें आपस में भिड़ेंगी। तरीका आईपीएल से मिलता-जुलता होगा, एक मैच अपने घर में और एक मैच विरोधी के शहर में। हर टीम के साथ एक आयकन खिलाड़ी भी जुड़ेगा।


टीमों के मालिकों में ना तो ग्लैमर की कमी है, ना ही आर्थिक तौर पर उन्हें अपनी ताकत साबित करने की कोई जरूरत है। 10 साल के लिए हर फ्रैंचाइजी को 25 मिलियन अमेरिकी डॉलर की कीमत अदा करनी होगी।


बहरहाल, 2017 में भारत में अंडर-17 फुटबॉल वर्ल्ड कप होने वाले हैं, जाहिर है इंडियन सुपर लीग भारत में फुटबॉल के नए सितारे पैदा करेगा, नौजवानों में क्रिकेट से इतर एक खेल का आकर्षण पैदा करेगा, फुटबॉल के स्टेडियम बेहतर बनेंगे, बेहतर सुविधाओं के लिए तरसते खिलाड़ियों को जीवनदान मिलेगा।


दूसरे अपडेट पाने के लिए IBNKhabar.com के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।


IBNkhabar के मोबाइल वर्जन के लिए लॉगआन करें m.ibnkhabar.com पर!


अब IBN7 देखिए अपने आईपैड पर भी। इसके लिए IBNLive का आईपैड एप्स डाउनलोड कीजिए। बिल्कुल मुफ्त!






Categories:

0 comments:

Post a Comment