Thursday 28 August 2014

जन-धन योजना शुरू, पहले दिन खुले डेढ़ ...




नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को महत्वाकांक्षी जन-धन योजना की शुरुआत की। इसके तहत देशभर में लगाए गए 80 हजार कैंपों में डेढ़ करोड़ लोगों के बैंक अकाउंट खुलवाए गए। इन सभी को पांच हजार रुपये तक के लोन की सुविधा, एक लाख का दुर्घटना बीमा, डेबिट कार्ड जैसी सुविधा उपलब्ध कराई गई है। पीएम ने इस मौके पर ऐलान किया कि 26 जनवरी तक बैंक अकाउंट खुलवाने वाले लोगों को 30 हजार रुपये के मेडिकल बीमा की सुविधा भी दी जाएगी।


इस मौके पर अपने भाषण में पीएम ने कहा कि बचत करना सदियों से हमारा संस्कार रहा है। हम भारतीय क्रेडिट कार्ड के सहारे जीने वाले नहीं हैं। बचत हमारी प्रकृति है। बचपन में देना बैंक वाले मेरे घर आए और मेरा खाता खोल दिया गया। उसके बाद मैं बाहर निकल गया, फिर सालों तक देना बैंक वाले मुझे खोजते रहे। मैं जब मिला तो उन्होंने कहा कहां हैं आप? आपका खाता बंद करना है। कुछ लेनदेन भी नहीं हो रहा है और व्यर्थ में कागज बढ़ाए जा रहे हैं।


पीएम ने कहा कि जन-धन योजना बड़ी मुश्किल से पैसे बचाने वाली उन माताओं-बहनों को बैंक खाता और आर्थिक शक्ति देगी जो बड़ी मुश्किल से पैसे बचाती हैं पर अगर परिवार में पुरुषों को नशे की लत हो तो उनसे पैसे बचाने मुश्किल हो जाते हैं। पीएम ने कहा कि बैंकिंग सेक्टर के लोगों का अनुभव है कि गरीब लोग अपने कर्ज का समय से भुगतान करते हैं जबकि अमीर लोगों का पेमेंट सबको पता है।


पीएम ने कहा कि हमें आर्थिक छुआछूत खत्म करनी है। देश की बड़ी आबादी के पास जब बैंक खाता ही नहीं होगा तो वो आर्थिक तरक्की से कैसे जुड़ेंगे। लाखों नौजवानों को जनधन योजना से रोजगार मिलेगा सो अलग।


पीएम ने कहा कि ये अपने आप में इतिहास बन गया है कि आज एक ही दिन में 1.5 करोड़ लोगों के बैंक खाते खुले हैं। बीमा सेक्टर ने भी आज रिकॉर्ड बनाया है जिसे एक दिन में इतने बीमा मिले। पीएम ने उम्मीद जताई कि 26 जनवरी तक जन-धन योजना के लक्ष्य को पूरा कर लिया जाएगा और आर्थिक छूआछूत समाप्त होगी।


दूसरे अपडेट पाने के लिए IBNKhabar.com के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।


IBNkhabar के मोबाइल वर्जन के लिए लॉगआन करें m.ibnkhabar.com पर!


अब IBN7 देखिए अपने आईपैड पर भी। इसके लिए IBNLive का आईपैड एप्स डाउनलोड कीजिए। बिल्कुल मुफ्त!






Categories:

0 comments:

Post a Comment