Friday, 29 August 2014

दिल्‍ली में सरकार बना सकती है बीजेपी!




नई दिल्ली। दिल्ली में सरकार बनाने की कवायद तेज हो गई है। दिल्ली में बीजेपी सरकार बना सकती है। सूत्रों के मुताबिक केंद्र के कहने पर बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता देने की तैयारी की जा रही है। बताया जा रहा था कि संख्या बल की कमी के बावजूद बीजेपी को सरकार बनाने का न्यौता मिल सकता है।


दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष सतीश उपाध्यय ने कहा है कि पार्टी सरकार बनाने से पीछे नहीं हटेगी। हालांकि उपराज्यपाल नजीब जंग ने अब तक किसी राजनीतिक दल को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित नहीं किया है, लेकिन इतना तय है कि उपराज्यपाल अपने स्तर पर नई सरकार के गठन की संभावनाएं तलाश रहे हैं।


सरकार के गठन को लेकर उपराज्यपाल लगातार गृह मंत्रालय के संपर्क में हैं। माना जा रहा है कि गृह मंत्रालय से हरी झंडी मिलते ही वो बीजेपी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करेंगे। राजधानी दिल्ली में ‘आप’ की सरकार के इस्तीफे के बाद 17 फरवरी को एक साल के लिए राष्ट्रपति शासन लगाया गया था। राष्ट्रपति शासन लागू करते समय विधानसभा को भंग नहीं किया गया था ताकि दिल्ली में नई सरकार के गठन की संभावना बनी रहे।


पिछले विधानसभा चुनाव में चुनाव जीत कर आए लगभग सभी पार्टियों के ज्यादातर विधायक सरकार बनाने के पक्ष में हैं। हालांकि ‘आप’ लगातार विधानसभा को भंग कर मध्यावधि चुनाव कराने की मांग कर रही है। लेकिन बीजेपी का एक गुट सरकार बनाने के पक्ष में है। विधानसभा भंग करने के मुददे पर सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई चल रही है और 9 सितंबर को केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अपना जवाब दाखिल करना है। पिछली तारीख में सर्वोच्च न्यायालय ने सरकार से पूछा था कि विधायक खाली क्यों बैठे हैं।


दरअसल उत्तराखंड और बिहार उपचुनाव में हार के बाद बीजेपी नेता अब जल्द ही दिल्ली में चुनाव का खतरा उठाने से डर रहे हैं। यही कारण है कि एक बार फिर सरकार के गठन को लेकर मशक्कत की जा रही है।


दूसरे अपडेट पाने के लिए IBNKhabar.com के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।


IBNkhabar के मोबाइल वर्जन के लिए लॉगआन करें m.ibnkhabar.com पर!


अब IBN7 देखिए अपने आईपैड पर भी। इसके लिए IBNLive का आईपैड एप्स डाउनलोड कीजिए। बिल्कुल मुफ्त!






Categories:

0 comments:

Post a Comment