Wednesday 4 December 2013

एक्जिट पोलः एमपी में शिवराज की भारी ...




नई दिल्ली। देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के तहत वोटिंग संपन्न हो चुकी है। इन राज्यों में आईबीएन7 और द वीक के लिए सीएसडीएस ने पोस्ट पोल सर्वे किया है। सर्वे के नतीजे बताते हैं कि मध्यप्रदेश में कांग्रेस को 35 फीसदी वोट और बीजेपी को 41 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं। दोनों दलों को तीन-तीन फीसदी वोटों का फायदा हो रहा है। बीएसपी को इन चुनावों में 9 फीसदी वोट मिल रहे हैं जबकि अन्य को 15 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं।


साफ है कि प्रदेश में शिवराज का जादू सिर चढ़कर बोल रहा है और चौहान इस बार भी नहीं चूके तथा तीसरी बार सरकार बनाने जा रहे हैं। मध्य प्रदेश में कांग्रेस को 67 से 77 सीटें मिलती दिख रही हैं। बीजेपी को 136 से 146 जबकि अन्य के खाते में 13 से 21 सीटें जाती दिख रही हैं। सर्वे के नतीजे सीधे-सीधे शिवराज की दोबारा ताजपोशी का ऐलान कर रहे हैं।


मध्य प्रदेश में 25 नवंबर को हुए विधानसभा चुनाव के लिए रिकॉर्ड 71 फीसदी मतदान हुआ। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात ये रही कि आधा दर्जन से ज्यादा विधानसभा सीटों पर 80 फीसदी से ज्यादा वोट पड़े। सबसे ज़्यादा 83 फीसदी वोट होशंगाबाद और श्योपुर जिले में पड़े और सबसे कम 54 फीसदी वोट सतना जिले में।


मध्य प्रदेश में इस बार युवा मतदाताओं की तादाद करीब 50 लाख थी। पिछली बार बीजेपी को कुल 230 विधानसभा सीटों में से 143 सीटें मिली थीं। पिछली बार 69 फीसदी मतदान हुआ था, यानी इस बार से महज दो फीसदी कम। मतदान में दो फीसदी के इजाफे से क्या बीजेपी जीत की हैट्रिक लगाएगी या फिर ज्योतिरादित्य सिंधिया की अगुवाई में कांग्रेस के नेताओं की एकता रंग लाएगी। इसका फैसला जल्द हो जाएगा। इन चुनावों के नतीजों को मोदी फैक्टर से भी जोड़कर देखा जाना तय है।


IBNkhabar के मोबाइल वर्जन के लिए लॉगआन करें m.ibnkhabar.com पर!


अब IBN7 देखिए अपने आईपैड पर भी। इसके लिए IBNLive का आईपैड एप्स डाउनलोड कीजिए। बिल्कुल मुफ्त!






Categories:

0 comments:

Post a Comment