Thursday 5 December 2013

टाइम्स के टॉप 10 में पहुंचा झुंपा का ...




वॉशिंगटन। पुलित्जर पुरस्कार विजेता भारतीय-अमेरिकी लेखिका झुंपा लाहिड़ी के नए उपन्यास 'द लॉलैंड' को 'टाइम्स' पत्रिका में 2013 में कथा-साहित्य की टॉप 10 किताबों की सूची में चौथा स्थान दिया गया है। इस उपन्यास में कोलकाता निवासी दो भाइयों की 1960 की कहानी है।


इसे 'कोलकाता के दो भाइयों की जीवन अवधि के उपन्यास' के रूप में वर्णित करते हुए टाइम्स ने कहा कि लाहिड़ी का सुंदर नपा तुला गद्य हमारी सालों की विचित्र गहन पीड़ा, उदासी और कभी-कभी होने वाले खूबसूरत बदलावों का उचित वर्णन करता है। टाइम्स ने टॉप तीन पायदान पर क्रमश: केट एटकिसन की 'लाइफ आफ्टर लाइफ', जॉर्ज सौंर्ड्स की 'टेंथ ऑफ दिसंबर' और रिचेल कुशनेर की कृति 'द फ्लैमथ्रोवर्स' को रखा। लाहिड़ी को चौथा स्थान मिला।


वहीं, 'न्यूयॉर्क टाइम्स' ने भी 'द लॉलैंड' को 'नोटेबल बुक्स ऑफ 2013' में 100 में सूचीबद्ध किया। लाहिड़ी पिछले माह कल्पित कथा श्रेणी में '2013 यूएस नेशनल बुक अवार्ड' जीतने में विफल रही थीं। यह पुरस्कार लेखक मैकब्राइड को उनकी कृति 'द गुड लॉर्ड बर्ड' के लिए दिया गया। यह उपन्यास 1850 के एक युवा दास की यात्रा के बारे में है।


न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन में रहने वालीं 46 साल की लाहिड़ी कॉमनवेल्थ और आयरलैंड के लेखकों से समकालीन कथा के लिए दिया जाने वाला प्रतिष्ठित 'मैन बुकर प्राइज' भी हार गई थीं। वह इसके पहले तीन पुस्तकें लिख चुकी हैं। 'इंटरप्रेटर ऑफ मैलडी' उनका पहला कहानी संग्रह है। वह अबतक पुलित्जर और पेन/हेमिंग्वे पुरस्कार से नवाजी जा चुकी हैं।


IBNkhabar के मोबाइल वर्जन के लिए लॉगआन करें m.ibnkhabar.com पर!


अब IBN7 देखिए अपने आईपैड पर भी। इसके लिए IBNLive का आईपैड एप्स डाउनलोड कीजिए। बिल्कुल मुफ्त!






Categories:

0 comments:

Post a Comment