Thursday, 9 October 2014

इंदौर में ग्लोबल समिट आज, PM करेंगे ...




नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया मिशन को आगे बढ़ाते हुए मध्य प्रदेश सरकार आज से मेक इन एमपी के नाम से ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट की शुरुआत कर रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के इस ड्रीम समिट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, अनिल अंबानी, गौतम अडानी, साइरस मिस्त्री समेत करीब 40 जाने माने उद्योगपति हिस्सा ले रहे हैं।


पीएम के मेक इन इंडिया नारे से प्रेरणा लेते हुए मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने नया नारा दिया है। मेक इन एमपी इस नारे को हकीकत में बदलने के लिए मध्य प्रदेश की औद्योगिक राजधानी इंदौर में तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। पीएम नरेंद्र मोदी इस ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट का उद्घाटन करेंगे। शिवराज सरकार के इस ड्रीम समिट में देश के कई जाने-माने कारोबारी हिस्सा ले रहे हैं।


इनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी, रिलायंस एडीएजी के अनिल अंबानी, अडानी ग्रुप के गौतम अडानी, टाटा समूह के साइरस मिस्त्री, गोदरेज समूह के आदि गोदरेज, एस्सार समूह के शशि रुइया जैसे बड़े नाम शामिल हैं। इनके अलावा 20 देशों के प्रतिनिधि भी इस समिट में बतौर पार्टनर मौजूद रहेंगे।


राज्य सरकार के मुताबिक इस इनवेस्टर्स समिट में कुल मिलाकर 3 हजार से ज्यादा प्रतिनिधि शामिल होंगे। मेक इन एमपी नारे के जरिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान देश और दुनिया के उद्योगपतियों को ये संदेश देना चाहते हैं कि एमपी में निवेश की बेहतर संभावनाएं हैं। यहां बिजली है, पानी है सड़कें हैं। एमपी में निवेश के लिए 12 सेक्टर चुने गए हैं, जिनमें फूड प्रोसेसिंग, टूरिज्म, आईटी और रक्षा क्षेत्र को ज्यादा अहमियत दी जा रही है।


भारत इस वक्त पूरी दुनिया में चर्चा में है और हमारी आर्थिक ताकत बढ़ने से दुनिया भर के निवेशकों का भरोसा भारत में बढ़ा है। बीते 10 सालों मध्य प्रदेश ने विकास के पथ पर कई नए आयाम हासिल किए हैं और देश की विकास यात्रा में सहभागी बना है। अगर कोई किसी उत्पाद पर मेक इन एमपी की मुहर लगी है तो उसे विश्वस्तरीय होना चाहिए। इससे पूरी दुनिया में एमी की साख बढ़ेगी।


दूसरे अपडेट पाने के लिए IBNKhabar.com के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।


IBNkhabar के मोबाइल वर्जन के लिए लॉगआन करें m.ibnkhabar.com पर!


अब IBN7 देखिए अपने आईपैड पर भी। इसके लिए IBNLive का आईपैड एप्स डाउनलोड कीजिए। बिल्कुल मुफ्त!






Categories:

0 comments:

Post a Comment