Tuesday 7 October 2014

हरियाणा की खापः सामाजिक या राजनीतिक!




सीएनएन-आईबीएन


ज्योति कमल


कैथल। खाप पंचायतों का अस्तित्व सदियों से है और उनका प्रभाव आज भी विशाल क्षेत्र में है, खासकर हरियाणा में। हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले कैथल की एक खाप के जरिए सीएनएन-आईबीएन ने पड़ताल की कि क्या चीजें बदल रही हैं।


हरियाणा की कुछ खाप पंचायतें पूर्व में ऑनर किलिंग का समर्थन कर चुकी हैं। भले ही संवैधानिक दर्जा न हो लेकिन हरियाणा में खाप पंचायतें जनमत पर नियंत्रण रखती हैं और हर राजनीतिक दल उनका समर्थन चाहता है। लेकिन कैथल में सीएनएन-आईबीएन ऐसे खाप नेताओं से मिला, जिन्होंने चुनावी राजनीति से दूर रहने का फैसला किया है।


खाप प्रवक्ता धर्मेंद्र धारीवाल ने बताया कि विधानसभा चुनाव के लिए वे कोई फरमान या निर्देश जारी नहीं करेंगे और लोग अपनी मर्जी के हिसाब से अपना राजनीतिक विकल्प चुनने के लिए आजाद हैं। खाप के इन नेताओं ने ये भी माना कि अगर उन्हें सामाजिक तौर पर प्रासंगिक बने रहना है, खासकर अगली पीढ़ी के बीच, तो उन्हें उनके विचारों को भी स्वीकार करना होगा।


खाप नेता मांगेराम पई के मुताबिक अगर खापें सामाजिक कार्य जारी रखती हैं और प्रेरणात्मक कार्य करती हैं तो युवा इससे जुड़े रह सकते हैं। लेकिन अगर खाप प्रेरणा देने के बजाय तानाशाह बनने की कोशिश करती हैं और समाज पर नियंत्रण रखने के लिए हर तरह के आदेश जारी करती रहती हैं तो उनकी भूमिका कम होती जाएगी।


खाप से अपेक्षा की जाती है कि वो राजनीति से अलग रहे, लेकिन इस बार के हरियाणा चुनाव में ये देखने को मिल रहा है कि खापों के भीतर ही मतभेद हैं। कुछ खाप अपना राजनीतिक झुकाव दिखा रही हैं, उनके नेता पार्टियों से टिकट चाहते हैं और ये दूसरी खापों के लिए चिंता की बात है।


खाप नेता रघुवीर सरपंच के मुताबिक खाप किसी तरह की राजनीति में शामिल नहीं है। कुछ लोग खाप के नाम पर राजनीतिक पार्टियों से फायदा उठाना चाहते हैं। खाप सामाजिक समस्याएं सुलझाने के लिए हैं। उनका राजनीति में कोई काम नहीं है।


दूसरे अपडेट पाने के लिए IBNKhabar.com के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।


IBNkhabar के मोबाइल वर्जन के लिए लॉगआन करें m.ibnkhabar.com पर!


अब IBN7 देखिए अपने आईपैड पर भी। इसके लिए IBNLive का आईपैड एप्स डाउनलोड कीजिए। बिल्कुल मुफ्त!






Categories:

0 comments:

Post a Comment