Wednesday 10 September 2014

एप्पल का धमाका: आईफोन-6, आईवॉच लॉन्च




नई दिल्ली। स्मार्ट फोन के बाजार में एप्पल ने नया धमाका किया है। मंगलवार की रात एप्पल ने अपने आईफोन-6 और आईफोन-6 प्लस को अमेरिका में लॉन्च किया। तकनीक की दुनिया में नए प्रयोग के लिए जाने, जाने वाले एप्पल ने नए आईफोन्स के साथ अपना पहला वीयरेबल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस एप्पल वॉच भी लॉन्च किया। एप्पल के नए आईफोन को बाजार का ट्रेंड बदलने वाला भी माना जा रहा है, क्योंकि इसमें आईफोन की खासियत तो है ही। एंड्रॉयड फोन की तरह ये बड़े आकार की स्क्रीन वाला भी है। इसीलिए आईफोन को कहा जा रहा है सुपर फोन।


4.7 और 5.5 इंच के पहले से ज्यादा बड़े स्क्रीन वाले, हाई-स्क्रीन रेजोल्यूशन के लिए रेटीना एचडी तकनीक वाले, लेटेस्ट IOS8 प्रोसेसर और A8 चिप वाले, 8 मेगा पिक्सल कैमरे वाले, प्रिंट आईडेंटिटी सेंसर से लैस टच स्क्रीन वाले आईफोन6 की लॉन्चिंग के साथ ही धूम मच गई है।


तकनीक की दुनिया में नई रीत चलाने वाली कंपनी एप्पल के नए आईफोन्स कंपनी के सबसे आला दर्जे के स्मार्ट फोन हैं। मंगलवार रात कैलिफोर्निया में एक शानदार इवेंट के दौरान एप्पल ने अपने दो नए आईफोन लांच कर दिए हैं। आईफोन-6 और आईफोन-6 प्लस दोनों उम्मीदों के मुताबिक अब तक के आईफ़ोन्स से आकार में बड़े लेकिन पतले हैं। यानी पहले से बड़े और ज्यादा स्लीक यानी ज्यादा छरहरे। इस बदलाव से कंपनी ने साफ कर दिया है कि वो स्मार्ट फोन के बाजार में तगड़ी चुनौती पेश करने के लिए रिसर्च एंड डेवलपमेंट के मोर्चे पर किसी भी कंपनी से पीछे नहीं रहने वाली है।


डिस्प्ले, प्रोसेसर, कैमरा, टच स्क्रीन, मेमोरी हर मामले में पहले के अवतार से ज्यादा पॉवरफुल इस फोन का इंतजार भारत में भी है। भारत में आईफोन-6 के अगले महीने लांच होने की उम्मीद है। दरअसल, एक दशक में भारत में बिल्कुल नया उपभोक्ता वर्ग तैयार हुआ है। पैसेवाले इस वर्ग में नई तकनीक को लेकर जबरदस्त क्रेज है। आईफोन-6 जैसे फोन का निशाना ये नया उपभोक्ता ही है।


16 जीबी वाला आईफोन 5S भारत में 41,500 रुपए का है, लेकिन इसे खरीदने वाले कम नहीं हैं। इस साल की एप्पल की दूसरी तिमाही की रिपोर्ट के मुताबिक बढ़ते बाजारों में कंपनी ने सबसे ज्यादा बिक्री भारत में की है। ये मानने वालों की कमी नहीं है कि आईफोन उपभोक्ता आईफोन-6 के लिए पैसों की परवाह नहीं करेंगे।


भारत में नए आई फोन्स की कीमत कितनी होगी ये तय नहीं है, लेकिन अमेरिका में आईफोन6 और आईफोन6 प्लस की कीमत अलग-अलग मेमोरी वर्जन के साथ 199 डॉलर से लेकर 499 डॉलर के बीच होगी। आईफोन्स के साथ एप्पल ने आईवॉच भी लॉन्च किया है। ये कंपनी का पहला नया गैजेट है जो कंपनी के फाउंडर स्टीव जॉब्स के निधन के बाद लॉन्च हुआ है।


आईवॉच की कीमत रुपयों में करीब 21,229 रुपया है, अगले साल की शुरूआत में आईवॉच बाजार में आ जाएगी-लेकिन इससे पहले सफेद, गोल्ड, स्पेस ग्रे रंगों में नए आईफोन्स 19 सितंबर से इंटरनेशनल मार्केट में आ जाएंगे। इसके साथ ही सैमसंग के गैलेक्सी नोट-4, गैलेक्सी नोट-एज और दूसरी कंपनियों के स्मार्ट फोन्स के साथ इसकी तुलना भी शुरू हो जाएगी। सवाल ये है कि स्मार्ट फोन की गलाकाट होड़ में iPHONE6 क्या कमाल करेगा? क्या स्मार्ट फोन के बाजार में iPHONE बदल देगा खेल के नियम?


एप्पल के रुतबे की पहचान है आईफोन


आईफोन6 और आईफोन 6 प्लस लांच करने वाली कंपनी एप्पल तकनीक की दुनिया में नई रीत चलाने वाले लीडर की पहचान और रुतबा रखती है। दो नए आईफोन के साथ एक स्मार्ट एप्लीकेशन और स्मार्ट घड़ी लॉन्च कर एप्पल ने अपने इस रुतबे को बरकरार रखा है। यही वजह है कि एप्पल ने नए आईफोन और स्मार्ट घड़ी आईवॉच को लांच करने के लिए सैन फ्रैंसिस्को का येर्बा बुएना सेंटर के बजाए कैलिफोर्निया के फ्लिंट सेंटर को चुना।


तकनीक की दुनिया में नए-नए प्रयोग के लिए जाने जाने वाले स्टीव जॉब्स 1984 में यहीं पर अपना पहला पर्सनल कंप्यूटर मैक्नीटोश लॉन्च किया था। 1998 में स्मार्ट डेस्टटॉप आईमैक भी लॉन्च किया था। 2007 में आईफोन-6 ला कर एप्पल ने स्मार्ट फोन क्रांति की भी शुरूआत की थी। तकनीक की दुनिया में लीडर की इसी पहचान को एप्पल ने स्मार्ट घड़ी आईवॉच लॉन्च कर बरकरार रखने की कोशिश की है। एप्पल का आईवॉच बाजार में अगले साल ही आएगा-लेकिन इसे लेकर अभी से ही उम्मीदें परवान चढ़ चुकी हैं।


बेशक, अमेरिका जैसे स्मार्ट फोन के स्थापित बाजार और भारत जैसे तेजी से बढ़ते बाजार में एप्पल की तकदीर बड़े आकार वाला आईफोन की बदलेगा, लेकिन आईवॉच वो तकनीक है जिसे भविष्य माना जा रहा है। आईवॉच एप्पल का पहली वियरेबल गैजेट, यानी हाथों में पहना जा सकने वाला गैजेट है। हालांकि वियरेबल गैजेट के मामले में प्रतिद्वंदी सैमसंग के नक्शे कदम पर चलने के लिए एप्पल की ओलोचना भी की जा रही है।


सैमसंग गैलेक्सी गियर वॉच के नाम से वियरेबल डिवाइस लांच कर चुका है। मगर, आईवॉच एपल के दूसरे प्रोडक्ट्स की तरह ही कई शानदार फीचर्स से लैस है। इसमें फिटनेस ट्रैकर और अन्य कई तरह के एप्लिकेशन चलाए जा सकते हैं। इस घड़ी का डिसप्ले टचस्क्रीन है। एप्पल वॉच के किनारे पर लगे डायल को घुमाने से घड़ी की स्क्रीन पर लिखावट बड़ी या छोटी की जा सकती है। इस डायल को कंपनी ने 'डिजिटल क्राउन' का नाम दिया है। इसमें नोटिफिकेशन डिस्प्ले की सुविधा भी होगी। हालांकि आईवॉच को इस्तेमाल करने के लिए आईफोन की जरूरत पड़ेगी। इसीलिए एप्पल वॉच को आईओएस 8 के साथ कम्पैटिबल बनाया गया है।


एप्पल से सीईओ उस ई-वॉलेट की बात कर रहे हैं, जिसे भविष्य की तकनीक माना जा रहा है। एप्पल के आईफोन और आई वॉच में ई-वॉलेट फीचर की सुविधा भी होगी। एप्पल ने इसके लिए एप्पल पे नाम का नया मोबाइल वॉलेट लांच किया है। इसके जरिए ग्राहक क्रेडिट कार्ड से लिंक आईफोन के जरिए सुरक्षित और सुविधाजनक पेमेंट कर सकेंगे। माना जा रहा है कि एपल पे सिस्टम जल्द ही क्रेडिट कार्ड से होने वाले भुगतान के तरीके को बदल कर मोबाइल फोन से नए भुगतान के तरीके को स्थापित कर देगी। एप्पल अमेरिका में ये सेवा अक्टूबर से शुरू कर देगा, बाकी देशों में इसे कब लागू किया जाएगा इस पर कंपनी ने कुछ नहीं कहा है।


दूसरे अपडेट पाने के लिए IBNKhabar.com के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।


IBNkhabar के मोबाइल वर्जन के लिए लॉगआन करें m.ibnkhabar.com पर!


अब IBN7 देखिए अपने आईपैड पर भी। इसके लिए IBNLive का आईपैड एप्स डाउनलोड कीजिए। बिल्कुल मुफ्त!






Categories:

0 comments:

Post a Comment