Wednesday 10 September 2014

...25 रुपये के हेलमेट से काम चला रहे लोग




नई दिल्ली। दिल्ली में हेलमेट अब सभी के लिए जरुरी हो गया है, आज से महिलाओं के लिए भी हेलमेट पहनना अनिवार्य है। ट्रैफिक पुलिस इसे लेकर धुआंधार चालान भी काट रही है। पुलिस और प्रशासन तो हेलमेट को लेकर गंभीर है, लेकिन क्या दिल्ली वाले हेलमेट सुरक्षा के लिए जरुरी मानते हैं। आखिर सड़क पर सुरक्षा को लेकर क्या सोच है उनकी। पढ़ें आईबीएन7 संवाददाता पायल भुयन की ये रिपोर्ट।


दिल्ली के लोग ऐसे हेलमेट खरीद रहे हैं जो हेलमेट आसानी से हाथों से टूट जाता है। हेलमेट के नाम पर वो अपने लिए क्या चुन रहे हैं। जिस हेलमेट को वो खरीद रहे हैं वो हाथों से टूट जाता है । सोचिए भला वो लोगों के सिर की सुरक्षा क्या करेगी।


अब भले ही कोर्ट आदेश दे कि सबको हेलमेट पहनना अनिवार्य है, भले ही ट्रैफिक पुलिस लोगों को समझाती रहे कि हेलमेट पहनना आपकी जिंदगी के लिए कितना जरुरी है। लेकिन लोग हैं कि उन्हें अपनी ही परवाह नहीं। अपनी सुरक्षा को लेकर उनकी सोच जानकर हैरान रह जाएंगे। एक शख्स कहता है हमें अपनी सेफ्टी की ज़रूरत नहीं, चालान से बचने के लिए पहनते हैं। दूसरा कहता है, चालान से बचने के लिए पहना है।


मजबूत हेलमेट इसलिए पहना जाता है ताकि हादसे की सूरत में सिर की सुरक्षा हो सके। आम तौर पर हादसों में सिर पर चोट लगने से ही ज्यादा मौत होती है। आकड़ों के मुताबिक दिल्ली में 2014 में अब तक दोपहिया वाहनों के हादसे में कुल 105 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, इसमें 80 फीसदी वो लोग थे जो बाइक पर पीछे बिना हेलमेट के बैठे थे, लेकिन तमाम खतरों के बावजूद दिल्ली लापरवाह है।


दूसरे अपडेट पाने के लिए IBNKhabar.com के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।


IBNkhabar के मोबाइल वर्जन के लिए लॉगआन करें m.ibnkhabar.com पर!


अब IBN7 देखिए अपने आईपैड पर भी। इसके लिए IBNLive का आईपैड एप्स डाउनलोड कीजिए। बिल्कुल मुफ्त!






Categories:

0 comments:

Post a Comment