Friday 15 August 2014

लालकिले से PM के संबोधन से उद्योग जगत ...




नई दिल्ली। उद्योग जगत ने लाल किले के प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले संबोधन की तारीफ करते हुए कहा है कि उन्होंने निवेशकों तथा विनिर्माण क्षेत्र की कंपनियों को सकारात्मक संदेश दिये हैं।


उद्योग संगठनों का कहना है कि प्रधानमंत्री ने साफ कर दिया कि उनकी सरकार देश को विनिर्माण केंद्र के रूप में विकसित करना चाहती है। उन्होंने उम्मीद जताई कि सरकार इस परिकल्पना को वास्तविकता में बदलने के लिए अनुकूल नीति बनाएगी।


उद्योग जगत का मानना है कि वैसे तो भारतीय जनता पार्टी चुनाव के दौरान और उसके बाद भी यह बात कहती रही है, लेकिन स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले से इस बात को दुहराने से निवेशकों में यह विश्वास जगेगा कि उन्हें यहां कारोबार के लिए अनुकूल माहौल उपलब्ध कराया जाएगा।


उनका मानना है कि योजना आयोग की जगह नयी सोच के साथ एक नयी संस्था का निर्माण भी आर्थिक विकास को गति देगा। उद्योग संगठन एसोचैम ने कहा कि आइये और भारत में निर्माण कीजिए। इससे विदेशी निवेशकों में एक अच्छा संदेश गया है। यह दर्शाता है कि प्रधानमंत्री देश को न सिर्फ विनिर्माण में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं। बल्कि औद्योगिक उत्पादों के निर्यातक के रूप में भी वैश्विक मंच पर स्थापित करना चाहते हैं।


एसोचैम ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में ग्रामीण भारत को मोबाइल गवर्नंस के जरिए जोड़ने पर एक बार फिर जोर दिया। इससे ग्रामीण आबादी को सशक्त बनाने में मदद मिलेगी। हर परिवार को बैंक खाता उपलब्ध कराकर उनके वित्तीय समावेशन के साथ मोबाइल गवर्नंस के जरिए उन्हें जोड़ने की योजना करोड़ों भारतीयों को आर्थिक विकास की मुख्य धारा में लाने में सहायक होगी।


दूसरे अपडेट पाने के लिए IBNKhabar.com के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।


IBNkhabar के मोबाइल वर्जन के लिए लॉगआन करें m.ibnkhabar.com पर!


अब IBN7 देखिए अपने आईपैड पर भी। इसके लिए IBNLive का आईपैड एप्स डाउनलोड कीजिए। बिल्कुल मुफ्त!






Categories:

0 comments:

Post a Comment