Saturday 16 August 2014

PM ने रखी SEZ की नींव, बंदरगाहों का होगा ...




मुंबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को आईएनएस कोलकाता को देश को समर्पित करने के बाद नवीं मुंबई में स्पेशल इकोनॉमिक जोन (एसईजेड) प्रोजेक्ट की शुरुआत की। इस मौके पर मोदी ने कहा कि देश को आयात से ज्यादा निर्यात पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमलोग तेजी से एसईजेड के विकास में आनेवाली बाधाओं को दूर करने का काम करेंगे। एसईजेड की निगरानी के लिए विशेष दल बनाएंगे। निर्यात के लिए बंदरगाह, रेल, रोड और एयर कनेक्टिविटी बहुत जरूरी है।


प्रधानमंत्री ने निर्यात के लिए पोर्ट के महत्व पर कहा कि हमलोग पोर्ट के विकास के महत्व को समझ गए हैं। केवल बंदरगाह के विकास से कुछ नहीं होने वाला है। पोर्ट लेड डिवेलप्मंट समय की मांग है। एसईजेड के साथ पोर्ट का विकास जरूरी है। रेल और रोड के बीच जुड़ाव जरूरी है।


मोदी ने कहा कि एक समय देश सिर्फ पोर्ट के विकास पर ही केंद्रीत था, लेकिन अब ये पर्याप्त नहीं है। पूरी दुनिया से ट्रेड और कॉमर्स के लिए समुद्र बहुत ही अहम है। मोदी ने कहा कि हम व्यवस्था को विकसित करना चाहते हैं। देश में उत्पादन बढ़े, नौजवानों को रोजगार मिले। इसी के लिए एसईजेड परियोजना को शुरू किया गया है। अगर हम निर्यात पर ध्यान नहीं देंगे तो हम विकास की मुख्यधारा से नहीं जुड़ पाएंगे। राज्य और केंद्र मिलकर इसपर अच्छा काम कर सकते हैं।


दूसरे अपडेट पाने के लिए IBNKhabar.com के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।


IBNkhabar के मोबाइल वर्जन के लिए लॉगआन करें m.ibnkhabar.com पर!


अब IBN7 देखिए अपने आईपैड पर भी। इसके लिए IBNLive का आईपैड एप्स डाउनलोड कीजिए। बिल्कुल मुफ्त!






Categories:

0 comments:

Post a Comment