Friday 29 August 2014

IPL में फिक्सिंग-सट्टेबाजी की जांच ...




नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के छठे संस्करण (वर्ष- 2013) में स्पॉट फिक्सिंग और सट्टेबाजी के मामलों की जांच के लिए गठित मुकुल मुद्गल समिति ने जांच से संबंधित अंतरिम रिपोर्ट शुक्रवार को सर्वोच्च न्यायालय के सामने पेश कर दी। मामले की अगली सुनवाई अब एक सितंबर को होगी। गौरतलब है कि सर्वोच्च न्यायालय ने आईपीएल में फिक्सिंग संबंधित आरोपों की जांच के लिए पिछले साल अक्टूबर में उच्च न्यायालय के पूर्व जज मुकुल मुद्गल की अध्यक्षता में एक समिति बनाई थी।


इस समिति ने इसी साल फरवरी में अपनी एक रिपोर्ट अदालत के सामने पेश भी की जिसमें एक बंद लिफाफा भी था। इस लिफाफे में 13 लोगों के नाम थे जिसके बारे में समिति ने कहा था कि इन लोगों के बारे में और विस्तृत जांच की जानी चाहिए। इसके बाद मई में सर्वोच्च न्यायालय ने इस समिति को और ज्यादा अधिकार देते हुए अगले दो महीनों में अपनी रिपोर्ट पेश करने को कहा।


उच्चतम न्यायालय के सामने यह मामला पिछले साल जून में आया था। बिहार क्रिकेट संघ (सीएबी) के सचिव आदित्य वर्मा ने जून 2013 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा आईपीएल की जांच के लिए गठित दो सदस्यीय समिति की निष्पक्षता पर सवाल उठाए थे। बाद में बॉम्बे उच्च न्यायालय ने भी इस समिति को गौरकानूनी करार दिया। इसके बाद बीसीसीआई ने उच्चतम न्यायालय में इस फैसले के खिलाफ अर्जी दी।


उच्चतम न्यायालय ने पूरे मामले को देखते हुए निष्पक्ष जांच के लिए मुकुल मुद्गल की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति गठित की। समिति के दो अन्य सदस्य एडिशनल सॉलिसिटर जनरल एल. नागेश्वर राव और वरिष्ठ वकील निलॉय दत्ता हैं। इसी साल जून में सौरभ गांगुली भी इस समिति से सहयोगी सदस्य के रूप में जुड़े।


दूसरे अपडेट पाने के लिए IBNKhabar.com के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।


IBNkhabar के मोबाइल वर्जन के लिए लॉगआन करें m.ibnkhabar.com पर!


अब IBN7 देखिए अपने आईपैड पर भी। इसके लिए IBNLive का आईपैड एप्स डाउनलोड कीजिए। बिल्कुल मुफ्त!






Categories:

0 comments:

Post a Comment