Monday 18 August 2014

कप्तानी छोड़ सकते हैं धोनी!




लंदन। आखिरी टेस्ट में पारी और 244 रन की शर्मनाक शिकस्त के साथ सीरीज 1-3 से गंवाने के बाद टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी छोड़ने के सवाल का जवाब देते हुए कहा वेट एंड वॉच।


कप्तान धोनी से जब पूछा गया कि क्या वो टेस्ट मैचों में भारत की पर्याप्त कप्तानी कर चुके हैं, इस पर धोनी ने कहा कि शायद हां। धोनी के ऐसे जवाब से ऐसे कयास लगाए जाने लगे हैं कि धोनी इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज गंवाने के बाद कप्तानी छोड़ने का ऐलान जल्द ही कर सकते हैं।


धोनी ने आखिरी टेस्ट में पारी और 244 रन की शर्मनाक शिकस्त के साथ सीरीज 1-3 से गंवाने के बाद कहा कि टीम अपना आत्मविश्वास खो चुकी थी। धोनी ने ढाई दिन में ही मैच समाप्त होने के बाद निराशा भरे शब्दों में कहा कि हम पांच मैचों की सीरीज के दौरान अपना काफी आत्मविश्वास खो बैठे थे और यही बात सबसे निराशाजनक रही।


कप्तान ने अपने बल्लेबाजों पर बरसते हुए कहा कि शुरुआत से ही हमारे बल्लेबाज अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए। निचले क्रम ने जरूर योगदान दिया लेकिन टॉप आर्डर ने बहुत निराश किया। आप 150-160 रन बनाकर घरेलू टीम पर दबाव नहीं बना सकते। हमारे बल्लेबाज स्कोर न कर पाने के कारण दबाव में दिखे, लेकिन यही टेस्ट क्रिकेट है जहां आपको दबाव में खेलना आना चाहिए। हमारे बल्लेबाज ऐसा नहीं कर पाए।


धोनी ने साथ ही कहा कि यह सीरीज युवा खिलाड़ियों के लिए एक सबक रहेगी और वे यहां मिले अनुभव से सीखेंगे। टीम में कई खिलाड़ियों ने विदेशी जमीन पर टेस्ट नहीं खेले थे और हम उम्मीद करते हैं कि ये खिलाड़ी इस सबक का भविष्य में इस्तेमाल करेंगे।


भारतीय कप्तान ने माना कि पांच मैचों की सीरीज उन पर भारी पड़ी। उन्होंने कहा कि पहले दो टेस्ट हमारे लिए अच्छे रहे थे इसलिए सीरीज में बाद में अभ्यास मैचों का कोई मतलब नहीं था। पांच मैचों की सीरीज काफी थकाने वाली होती है। आप देख सकते हैं कि भुवनेश्वर पर इसका कितना प्रभाव पड़ा। लेकिन हम उन्हें बदल भी नहीं सकते थे।


एक सवाल पर धोनी ने कहा कि आपको पता होना चाहिए कि आपका ऑफ स्टम्प कहां है। हमारी एकादश में ज्यादा टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी नहीं थे। हमारे पास अनुभव की कमी थी लेकिन जब तक आप अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेलेंगे आपके पास अनुभव नहीं आएगा। यहां खेलना, सबक सीखना और मजबूत होकर वापसी करना महत्वपूर्ण है।


बल्लेबाजी लाइन अप में परिवर्तन के बारे में धोनी ने कहा कि हम रोहित के साथ जाते तो फिर किसे हटाया जाता। हम जो कर सकते थे हमने वह कोशिश की। अगर बल्लेबाजों ने कुछ प्रतिबद्धता दिखाई होती तो स्थिति बेहतर होती।


आगामी वनडे सीरीज के लिए कप्तान ने कहा कि हमें अब टेस्ट सीरीज की हार को पीछे छोड़कर वनडे और ट्वेंटी-20 पर ध्यान लगाना होगा। एक दिवसीय फार्मेट के लिए कुछ नए खिलाड़ी आ रहे हैं और यह प्रारूप टेस्ट जितना दबाव वाला नहीं है।


दूसरे अपडेट पाने के लिए IBNKhabar.com के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।


IBNkhabar के मोबाइल वर्जन के लिए लॉगआन करें m.ibnkhabar.com पर!


अब IBN7 देखिए अपने आईपैड पर भी। इसके लिए IBNLive का आईपैड एप्स डाउनलोड कीजिए। बिल्कुल मुफ्त!






Categories:

0 comments:

Post a Comment