Friday 15 August 2014

आईबीएन7 की मुहिम: चलो गंगा को आजाद ...




नई दिल्ली। आईबीएन7 भी अपने सभी दर्शकों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देता है। इस खास मौके पर आईबीएन7 एक खास मुहिम लेकर आया है। पवित्र गंगा नदी को भी आजादी दिलानी है। आजादी प्रदूषण और गंदगी से। इस पर विशेष पेशकश आईबीएन 7 पर दिखाई जा रही है।


गंगा, सिर्फ नाम नहीं, नदी नहीं बल्कि ये है लाखों करोड़ों की श्रद्धा, आस्था, और विश्वास जिसकी पूजा मां की तरह की जाती है। बेशक ये पूज्य है लेकिन खुद हम ही इसे जाने अनजाने खत्म करते जा रहे हैं। सदियों से जो गंगा जीवन का संचार करती आई है अब वो खुद धीरे-धीरे खात्मे के कगार पर पहुंचती जा रही है।


जीवन देने वाली गंगा जहरीली होती जा रही है। हमने नदी के उद्गम से अंत तक गंगा यात्रा की और ये जानने की कोशिश की कैसे हम इसे प्रदूषित कर रहे हैं। हम इसे खत्म कर रहे हैं।


लाखों-करोड़ों जिंदगियों को आस्तित्व देती गंगा। भारत के जिस हिस्से में गंगा मौजूद हैं वहां भी और जिस हिस्से में गंगा नहीं है वहां भी। साक्षात देवी की तरह उनकी पूजा की जाती है। उनके किनारे जिंदगी शुरू होती है और खत्म भी जन्म लेने से लेकर आखिरी सांस तक देश के 40 करोड़ लोगों को जिंदगी देने वाली देवी का दूसरा नाम है गंगा।


गंगा में फैलते बेहिसाब प्रदूषण को खत्म करने की तमाम कोशिशों के दावे सरकारें करती आई हैं। करोड़ों खर्च हुए लेकिन नतीजे सिफर रहे। मौजूदा मोदी सरकार ने अब गंगा को साफ करने कि जिम्मेदारी ली है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे मुहिम की तरह लिया और गंगा पुर्नजीवन मंत्रालय बनाकर उसकी कमान उमा भारती के हाथों सौंप दी है।


इस पर चर्चा के लिए आईबीएऩ7 स्टूडियो में जुटे तरुण भारत संघ से जुड़े और रैमन मैग्सेसाय पुरस्कार विजेता राजेंद्र सिंह, सेव गंगा की संयोजक रमा राउत। इसके अलावा तमाम दूसरे मेहमानों के साथ वाराणसी, हरिद्वार, कोलकाता सहित दूसरे प्रमुख शहरों में मौजूद संवाददाता और यहां मौजूद लोगों ने भी चर्चा में हिस्सा लिया। देखें वीडियो।


दूसरे अपडेट पाने के लिए IBNKhabar.com के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।


IBNkhabar के मोबाइल वर्जन के लिए लॉगआन करें m.ibnkhabar.com पर!


अब IBN7 देखिए अपने आईपैड पर भी। इसके लिए IBNLive का आईपैड एप्स डाउनलोड कीजिए। बिल्कुल मुफ्त!






Categories:

0 comments:

Post a Comment